Friday , December 14 2018
न्यूमरोलॉजी

अगर आप जानते हैं अपनी बर्थडेट तो अपना भविष्य आराम से जान सकते हैं

अगर आप न्यूमरोलॉजी में विश्वास करते हैं तो आपको शायद मालूम होगा कि नंबरों की मदद से ज़िंदगी के कई क्षेत्रों को प्रभावित किया जा सकता है. न्यूमरोलॉजी के हिसाब से जिस दिन आपका जन्म हुआ है, वो डेट कई मायनों में अहम होती है और अगर अपनी बर्थ डेट के हिसाब से अपने करियर को चुना जाए तो सफ़लता के चांसेज़ बढ़ जाते हैं. तो कैसे पता लगाएं कि बर्थ डे के हिसाब से कौन सा करियर सही है? आइए जानते हैं.

1, 10, 19 और 28 को पैदा होने वाले लोग

नंबर 1 लोगों का सत्तारूढ़ ग्रह सूरज होता है. ऐसे लोग बॉर्न लीडर्स होते हैं. ये लोग रिस्क लेने में भी माहिर होते हैं और इनका हार न मानने वाला एटीट्यूड इन्हें बाकी लोगों से अलग करता है. यही कारण है कि ऐसे लोगों के लिए करियर के तौर पर बिज़नेस एक अच्छा क्षेत्र माना जाता है. धीरूभाई अंबानी, रतन टाटा, मुकेश अंबानी, बिल गेट्स जैसे बड़े व्यवसायी का नंबर भी 1 ही है.

2, 11, 20, 29 को पैदा होने वाले लोग

नंबर 2 लोगों का सत्तारूढ़ ग्रह चंद्रमा होता है. ऐसे लोग बेहद क्रिएटिव होते हैं और क्रिएटिविटी से जुड़े सेक्टर्स में इन्हें सफ़लता मिलने की संभावना ज़्यादा होती है. ऐसे लोग शानदार डिप्लोमैट्स भी साबित होते हैं. करियर के तौर पर आर्ट्स, एक्टिंग, फ़ैशन डिज़ाइनिंग जैसे क्षेत्र बढ़िया विकल्प साबित हो सकते हैं. शाहरूख खान, अमिताभ बच्चन और लियोनार्डो डि कैप्रियो जैसे दिग्गज सितारों का नंबर भी 2 ही है.

3, 12, 21, 30 को पैदा होने वाले लोग

नंबर 3 लोगों का सत्तारूढ़ ग्रह ज्यूपिटर होता है. अक्सर देखने में आता है कि ऐसे लोग मानसिक तौर पर मज़बूत होते हैं और नंबरों के साथ खेलना इनका प्रिय शगल होता है. शायद यही कारण है कि 3 नंबर वाले लोगों के लिए बैंकिंग और फ़ाइनेंस के सेक्टर करियर के तौर पर मुफ़ीद साबित हो सकते हैं. यानि नंबर 3 को पैदा हुए लोगों के लिए बैंकिंग, फ़ाइनेंस रिलेटेड फ़ील्ड्स और रिटेल बिज़नेस जैस क्षेत्र करियर के लिए उपयुक्त हो सकते हैं.

4, 13, 22, 31 को पैदा होने वाले लोग

जिन लोगों का नंबर 4 होता है ऐसे लोग आमतौर पर भीड़ वाली मानसिकता से दूर होते हैं और अपनी राह खुद बनाने में विश्वास करते हैं. लीक से हटकर चलने में यकीन रखने वाले ये लोग रिस्क लेने में भी आगे होते हैं लेकिन अक्सर अपने गलत फ़ैसलों की वजह से मुसीबत में भी फ़ंस सकते हैं. ऐसे में इन लोगों को सट्टा बाज़ार या जुआ खेलने से दूरी रखनी चाहिए. आर्ट और एक्टिंग कुछ ऐसे प्रोफ़ेशन हैं जिनमें सफ़लता के चांसेज़ अधिक होते हैं.

5, 14, 23 को पैदा होने वाले लोग

ऐसे लोगों की कम्युनिकेशन स्किल्स और निर्णय लेने की क्षमता शानदार होती है. 5 नंबर वाले लोग स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. नंबर 5 के लोग, लोगों में अपने आसपास मौजूद व्यक्तियों को प्रभावित करने की क्षमता होती है. करियर में ज़ोखिम उठाने वाले इन लोगों को 9 से 5 की सुरक्षित और रूटीन जॉब्स बेहद बोर कर सकती हैं. 5 नंबर के लोगों के लिए टेक्नोलॉजी, स्पोर्ट्स, मार्केटिंग और सेल्स जैसे क्षेत्र काफ़ी कारगर साबित हो सकते हैं.

6, 15, 24 को पैदा होने वाले लोग

6 नंबर वाले लोग करिश्माई पर्सनैलिटी के धनी होते हैं. इन लोगों का सत्तारूढ़ ग्रह वीनस होता है और इन लोगों के लिए आदर्श जॉब होटल, रेस्टोरेंट बिज़नेस, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री हो सकती है. 6 नंबर वाले लोगों के लिए ग्लैमर जॉब्स भी आदर्श साबित हो सकती है.

7, 16 और 25 को पैदा होने वाले लोग

नंबर 7 वाले लोगों में रिसर्च को लेकर दिलचस्पी होती है. ये लोग काफ़ी इनोवेटिव होते हैं और अपनी क्रिएटिविटी के चलते दूसरे लोगों से कई मायनों में अलग होते हैं. इन लोगों के ‘आउट ऑफ़ द बॉक्स’ आइडियाज़ के चलते सफ़लता इनके कदम चूमती है. रिसर्च से जुड़े क्षेत्रों में करियर इस नंबर के लोगों के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है.

8, 17, 26 को पैदा होने वाले लोग

कुछ मामलों में ये देखने में आता है कि 8 नंबर वाले लोग 35 साल की उम्र तक संघर्ष करते नज़र आ सकते हैं. ऐसे लोग काफ़ी सिंपल होते हैं और अपनी बात को बेबाकी से रखने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा ऐसे लोग काफी मेहनती भी होते हैं, इसलिए भले ही देरी से मिले लेकिन इन लोगों को सफ़लता ज़रूर मिलती है. पॉलिटिक्स, स्टील और मेटल इंडस्ट्री, रियल एस्टेट, फ़ाइनेंस कुछ ऐसे सेक्टर हैं जिनमें इन लोगों को सफ़लता मिल सकती है.

9, 18, 27 को पैदा होने वाले लोग

नंबर 9 वाले लोग स्पोर्ट्स के क्षेत्र में काफ़ी अच्छा कर सकते हैं. दुनिया के कई बड़े स्पोर्ट्स सितारों का नंबर भी 9 ही है. इन लोगों का सत्तारूढ़ ग्रह मंगल होता है और अपने सपनों को साकार करने के लिए ये काफी हिम्मत भी दिखाते हैं. स्पोर्ट्स के अलावा डिफ़ेंस, केमिकल्स और रियल इस्टेट इन लोगों के लिए बढ़िया करियर ऑप्शन साबित हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *