Sunday , October 13 2019

अगर तीन लगा लिया ये तेल, तो बालों में हो जायेगा चमत्कार

लंबे बाल, घना, मुलायम और चमकदार होना ना सिर्फ लड़कियों बल्कि लड़को की भी चाहत होती है। लेकिन आजकल के लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारे बालों पर भी देखने को मिल रहा है। यानि कि बालों का वक्त से पहले झड़ना, टूटना और रफ होना आजकल एक आम समस्या बन गई है। लंबे बाल पाने के लिए आजकल लोग क्या नहीं करते हैं? लेकिन फिर भी कुछ ना कुछ कमी रह ही जाती है।

आपको लंबे बाल के लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर आप आप ऐसी कौन सी गलतियां कर रहे हैं जिनसे आपके बाल इतने झड़ रहे हैं। साथ ही ये भी जानने की जरूरत है कि वो कौन से हेल्थी उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं। लंबे बाल पाने के लिए सिर्फ अच्छे उत्पादों का इस्तेमाल ही जरूरी नहीं बल्कि बालों की सही देखरेख भी जरूरी है।

कितना जरूरी है प्रोटीन

सुंदर बाल ना सिर्फ दिखने में अच्छे लगते हैं बल्कि ये हमारी पर्सनेलिटी में भी चार चांद लगाते हैं। बालों को खूबसूरत और लंबा करने में प्रोटीन की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। प्रोटीन युक्त आहार आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। बाल केराटिन नामक प्रोटीन से ही बनते हैं और खाने में उचित प्रोटीन लेकर आप आपने बालों को चमकदार, मजबूत और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। यानि कि बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह शैंपू नही, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना है। इसके लिए शरीर में प्रोटीन की मात्रा सही रखना बहुत आवश्यक होता है। इसलिए अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें प्रोटीन की भारी मात्रा मौजूद हो।

कैसे बनाएं तेल

आज हम आपको बालों को कुछ ही दिनों में लंबा करने का एक उपाय बता रहे हैं। इसके लिए आपको कुछ भी बाजार से खरीदने की जरूरत नहीं है। बल्कि सबकुछ आपको बहुत आसानी से अपनी रसोई में ही मिल जाएंगी। इसे बनाने के लिए सरसों का तेल, तिल का तेल, नारियल तेल और अरंडी के तेल को आपस में मिक्स कर के एक मिश्रण तैयार कर लें।

अब एक बर्तन में कच्चे आमले का रस निकलें। इसके बाद इसमें कड़ी पत्ते का रस, जटामांसी का चूर्ण, भृंगराज और ब्राह्मी के पत्ते के रस को अच्छी तरह साथ में मिक्स कर लें। अब इन सबको उपर तैयार हुए तेल में मिक्स कर लें। अब इसे हल्की आंच पर करीब आधा घंटा पकाएं। पानी उड़ जाने पर बोतल में भर दें और फिर इस मिश्रण को 1 दिन के लिए ऐसे ही रहने दें।  अगले दिन से इस मिश्रण से बालों में हल्के हाथों से मालिश करें। सिर्फ 3 दिन तक ऐसा करने आपको खुद अपने बालों में फर्क दिखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *