Sunday , October 13 2019

विदेश में पढ़ाई के सपने को साकार करेगा बजाज फिनसर्व का उच्च शिक्षा ऋण

23 जुलाई, 2019. पुणे, महाराष्ट्र: QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के एक हालिया अध्ययन ने संकेत दिया कि भारत अंतरराष्ट्रीय छात्रों के नामांकन के आंकड़ों के संबंध में चीन के बाद दूसरा देश है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने भी 2013 – 2014 की तुलना में वित्तीय वर्ष 2017 – 2018 में उच्चतर शिक्षा छात्र खर्च में 44% की वृद्धि के डेटा को साझा करके भारतीय छात्रों के विदेशों में अध्ययन के बढ़ते रुझान का समर्थन किया।

अपनी तिजोरी में रख लें शंख के सतह यह चीज़, कभी नहीं होगी धन की कमी

अंतर्राष्ट्रीय उच्च शिक्षा से मिलने वाली सार्वभौमिक मान्यता, उच्च गुणवत्ता वाले शैक्षिक बुनियादी ढांचे, विशिष्ट पाठ्यक्रमों की एक विशाल रेंज़, चातुर्दिक एक्स्पोज़र और बेहतर रोजगार के अवसरों जैसे कारणों से यह स्पष्ट रूप से भारतीय छात्र समुदाय के बीच लोकप्रिय विकल्प है।

Bajaj-Finserv-Education-Loan

बजाज फिनसर्व का उच्च शिक्षा ऋण

उच्च शिक्षा के लिए व्यक्तिगत ऋण को शिक्षा ऋण की तुलना में अधिक पसंदीदा विकल्प के रूप में देखा जाता है,क्योंकि यह एक छात्र के ट्यूशन शुल्क की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय समर्थन के लिए आवश्यक खर्चों को शामिल करता है। एक व्यक्तिगत ऋण की लचीली प्रकृति के कारण, भोजन, आवास, शैक्षिक और दैनिक आपूर्ति और चिकित्सा आपात स्थिति जैसे खर्चों को भी उस समय का समर्थन करने के लिए शामिल किया जा सकता है, जो छात्र विदेश में खर्च करेगा। इसके अलावा, एक शैक्षणिक ऋण एक सीमित संख्या में शैक्षणिक संस्थानों के लिए ही प्राप्त होता है, जिसके साथ बैंक संबद्ध होता है, ऐसे मामलों में नए विश्वविद्यालयों या किसी छात्र की इच्छा सूची के विशेष पाठ्यक्रमों पर विचार नहीं किया जा सकता है। व्यक्तिगत ऋण इस प्रकार उच्च शिक्षा ऋण के लिए एक सबसे पसंदीदा विकल्प के रूप में संपूर्ण विचार में आता है।

दो बच्चो की माँ ने प्रेमी के लिए पति का गला घोंटकर मार डाला और हो गई फरार

बजाज फिनसर्व द्वारा उच्च शिक्षा के लिए व्यक्तिगत ऋण किसी छात्र को अनूठी फ्लेक्सी सुविधा के साथ 25 लाख रुपये तक का ऋण लेने में सक्षम बनाता है। इस ऋण पर उपलब्ध ईएमआई विकल्प भी बाजार की  अन्य पेशकशों की तुलना में लगभग 45% कम है। उच्च शिक्षा व्यक्तिगत ऋण के उद्देश्य की सहायता के लिए कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  •  मूल पात्रता मानदंड पर जोर देने के साथ तनाव मुक्त न्यूनतम दस्तावेज।
  •  24 घंटे ऋण वितरण विंडो के साथ एक आवेदन करें।
  •  12 महिने से लेकर 60 महिने तक की लचीली कर्ज अवधि के साथ जुड़े हुए फ़्लेक्सी व्यक्तिगत ऋण पूर्व-भुगतान विकल्प
  •  25 लाख रुपए तक की राशि का कर्ज जो सिर्फ डिग्री/कोर्स ट्यूशन फीस का ध्यान रखने के बजाय जो छात्र को अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षा से जुड़ी अन्य वित्तीय जरूरतों पूरा करने की स्वतंत्रता देता है।

विदेश में उच्च शिक्षा एक कठिन और महंगा मामला है; बजाज फिनसर्व की ओर से उच्च शिक्षा के लिए व्यक्तिगत ऋणछात्रों की इस वित्तीय यात्रा को थोड़ा आसान बनाने का प्रयास करता है और उन्हें अपने भविष्य के लक्ष्यों को प्राप्त करने में समर्थन करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *