Monday , September 16 2019

गुवाहाटी में पानी, पहाड़ या हो हवा, हर जगह है जबरदस्त adventure

अगर जिक्र कभी एंडवैंचर का हो और जहन में हिन्दुस्तान हो, तो अमूमन लोग शिमला, मसूरी, मनाली का नाम लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एंडवैंचर के मामले में भारत का पूर्वी हिस्सा भी पीछे नहीं है।

नॉर्थ ईस्ट इंडिया में असम सभी एंडवैंचर लवर्स का स्वागत करता है। यहां चाहे खेल जमीन पर हो, बात पहाड़ की चोटियां छूने की या पानी की परतों पर तैरने की हो, असम किसी रोमांच से अछूता नहीं है।

असम की राजधानी गुवाहाटी भी एंडवैंचरस ट्रिप्स के लिए यादगार जगह साबित हो सकती है। गुवाहाटी शहर की खूबसूरती अपने आप में अद्भुत है। यह शहर पहाड़ और पानी से घिरा हुआ है।

गुवाहाटी शहर के एक तरफ से ब्रह्मपुत्र नदी है, तो दूसरी तरफ यह शिलांग के पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहां ट्रेकिंग और रिवर राफ्टिंग जैसे एंडवैंचर आम हैं।

पैरासिलिंग (Para Sailing) – पैराशूट से नीचे लटक कर हवा में तैरना एक अद्भुत एंडवैंचर है। पैरासिलिंग गुवाहाटी में तो खेला ही जाता है, साथ ही यहां से 90 KM की दूरी पर इंडिया-भूटान बॉडर के पास बोगामती पैरासिलिंग, रिवर राफ्टिंग, नाइट कैंपिंग, जंगल ट्रायल और एक्वा रोलर जैसे रोमांचक खेलों के लिए मशहूर है।

हैंग ग्लाइंडिग (Hang gliding) – हैंग ग्लाइंडिग गुवाहाटी का एक और रोमांचक खेल है, जिसमें आप पंख लगाकर हवा की सैर कर सकते हैं। इसके अलावा कामाख्या हिल्स और काजीरंगा के जगलों की पहाड़ियां हैंग ग्लाइंडिग के लिए जानी जाती हैं।

लेकिन हैंग ग्लाइंडिगमौसम के मिजाज को ध्यान में रख कर ही की जा सकती है। मौसम खराब हो, तो आपको हैंग ग्लाइंडिग कि अनुमति नहीं मिल सकती है।

रिवर राफ्टिंग (River Rafting) गुवाहाटी ब्रह्मपुत्र नदी के एक छोर पर बसा है। इसीलिए यहां पर रिवर राफ्टिंग आम खेलों में से एक है। ब्रह्मपुत्र नदी का ठंडा पानी इस खेल को खासा रामांचकारी बना देता है।

बोट रेसिंग (Boat Racing) गुवाहाटी में बोट रेसिंग भीब्रह्मपुत्र नदी में ही होती है। यह ब्रह्मपुत्र की सहायक नदियों जैसे मानस, जिया भोराली, कोपीली में भी होती है। बोट रेसिंग गुवाहाटी के अलावा हाजाई, सुआलकुची, बारपेटा में आम खेल है।

एंगलिंग(Angling) – एंगलिंग यानी फिशिंग। अगर आप मछलियां पकड़ने का शौक रखतें हैं, तो गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी इसके लिए सबसे उपयुक्त जगह साबित होगी। साथ ही असम की दूसरी जगहों की अगर बात करें, तो मानस, जिया भोराली, कोपीली नदियों में भी एंगलिंग काफी मशहूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *