Friday , December 14 2018
बच्चे का भविष्य

बच्चे का भविष्य संवारना चाहते हैं तो इन पांच बातों को जरूर सिखाएं

आप अक्सर अपने बच्चों की परवरिश में छोटी-छोटी बातों का ध्यान नहीं देते हैं लेकिन अगर आप इन पांचों का ध्यान रखेंगे तो आपके बच्चे का भविष्य जरूर उज्ज्वल होगा।

बच्चे का भविष्य

बच्चे का भविष्य संवारने के लिए पांच बातें

टाइम मैनेजमेंट- छोटेपन से ही अपने नन्हे-मुन्नों को समय की कद्र करना सिखाना चाहिए। उन्हें अपने कामों को समय से करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।बच्चों को न केवल उनके समय की कीमत समझानी चाहिए बल्क‍ि दूसरों के समय की भी इज्जत करने की सीख देनी चाहिए।

साफ-सफाई की आदत- ज्यादातर आपके बच्चे अपने कपड़े, खि‍लौने, किताबें और दूसरे सामान बिखेरकर रखते हैं लेकिन इन आदतों को बचपन से ही ठीक करना बेहद जरूरी है।

जिद्दी न बनाना- आपने अक्सर देखा होगा कि आपका नन्हा-मुन्ना बाजार में अपनी मनपसंद चीज देखर रोने लगता है। ऐसे में आपको उसकी हर डिमांड को पूरा करने के बजाय उसको धैर्य रखना सिखाना होगा।

एक-दूसरे की मदद- बच्चे को एक दूसरे की मदद करना सिखाना चाहिए। बच्चे अपने भाई-बहन के प्रति कैसा रवैया रखते हैं या फिर अपने दोस्तों के साथ उनका व्यवहार कैसा है, इस बात पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

आलसी न बनाएं- बच्चों को कभी भी आलसी नहीं बनने देना चाहिए। बच्चे को शुरू से ही मेहनत की आदत डलवानी चाहिए ताकि, वो आगे चलकर मेहनत करने से कतराए नहीं वरना उसका भविष्य खराब हो सकता है।

यह भी पढ़ें- इन पांच बातों का रहेगा ध्यान तो भूल से भी नहीं होगी भूलने की बीमारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *