Sunday , October 13 2019
ट्रैवल

ट्रैवलिंग के दौरान भी खुद को रखना चाहते है फिट तो ये बातें हो सकती है मददगार

जब भी आप कोई ट्रैवल का प्लान करते है तो इन बातों पर ध्यान जरूर देते है कि इस दौरान आप खुद को फिट कैसे रखेंगें? और अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपकों हम बता दे कि ऐसा करना बेहद ही जरूरी है.

ट्रैवल के दौरान बहुत सारी मस्ती, अलग-अलग तरह का खाना-पीना, सैर-सपाटा होता है. हालांकि इस दौरान आप जैसे खर्चे का हिसाब, सभी प्रकार की सुविधाएं, अपने सामान का आदि का ख्याल रखते हो, लेकिन क्या आप इस दौरान अपनी सेहत के बारे में सोचते हैं.

ट्रिप पर खुद को फिट रखना बेहद ही जरूरी होता है तभी आप अपनी पूरी ट्रिप का भरपूर मजा ले पाएंगें. ऐसी ही कुछ बातों को आज हम आपकों बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप ट्रैवलिंग के दौरान भी खुद को फिट रख सकते है:

वर्कआउट

आजकल के अधिकतर अच्छे होटलों में आपकों जिम की सुविधा बहुत ही आसानी से मिल जाएगी. ऐसे में जब आप कहीं घूमने जाएं तो वर्कआउट जरूर करें.

अगर होटल में जिम नहीं भी हो तो भी आप पुशअप्स, स्केव्ट्स, पावर योगा आदि कर सकते हैं. भले ही ये आप कुछ मिनटों के लिए ही करे, लेकिन कोशिश करे की करे जरूर.

ज्यादा से ज्यादा वॉक करें

जब भी आप किसी जगह घूमने जाएं तो, कोशिश करें कि जितना ज्यादा हो सके, उतना वॉक करें. होटल के आसपास की जगहों पर किसी वाहन से जाने के बजाय पैदल चलकर जाएं.

सिर्फ दूर की जगहों के लिए ही वाहनों का सहारा लें. वॉकिंग करने से आपकी सेहत भी बनी रहेगी और आप उस जगह को करीब से बेहतर तरीके से जान भी पाएंगी.

ये हैं वो 5 जगह, जो सिर्फ बनी है नेचर और रोमांच के दीवानों के लिए

सीढ़ियां चढ़ें

ट्रिप के दौरान आप खुद को फिट रखने के लिए सीढिय़ां भी चढ़ सकती हैं. अगर आपका होटल रूम ग्राउंड फ्लोर के बजाय किसी और मंजिल पर है, तो लिफ्ट की जगह सीढिय़ों से कमरे तक जाएं. ऐसे ही उस जगह की खास जगहों पर भी आप सीढिय़ों का ही इस्तेमाल करें. आप रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि जगहों पर भी सीढिय़ों का ही प्रयोग करें. दौड़ भी लगाएं

ज्यादा न खाएं 

ट्रैवल के दौरान अलग-अलग प्रकार के खाने का भी अपना ही मजा होता है और जब भी

घूमने के साथ-साथ खाने का अपना अलग ही मजा होता है और जब आप किसी नई जगह जाती हैं, तो आप वहां के खाने का स्वाद भी जरूर चखना चाहती हैं. यह सही है लेकिन इस दौरान याद रखें कि स्वाद के चक्कर में ज्यादा बिल्कुल न खाएं. साथ ही, कोशिश करें कि फास्ट फूड न खाएं. खुद को ओवरईटिंग से बचाने की कोशिश जरूर करें.

डांस का मजा लें

अगर आपको डांस पसंद है तो ट्रिप के दौरान खुद को फिट रखने का यह ऐसा तरीका है जिसमें आपको मजा भी आएगा. आप अपने दोस्तों के साथ या परिवार के साथ डांस कर खूब मस्ती कर सकती हैं. वैसे भी डांस बहुत ही अच्छी एक्सर्साइज है. इससे ट्रिप पर आपके दोनों काम हो जाएंगे – आप मस्ती भी करेंगी और फिट भी रहेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *