Friday , December 14 2018

न्यूजीलैंड के गोलगप्पे लूट रहे हैं सबका दिल, आप भी चख लीजिये

हम दुनिया के किसी कोने में चले जाये लेकिन अपने देश का खाना जुबान से छूट नहीं पाता है. अपने देश का खाना तो ऐसा है, जो बाहरी देशों के लिए भी प्रेणना बना हुआ है. खाने में गोल गप्पे की बात करें, तो बस नाम लेते ही मुँह में पानी आ जाता है और हम खुद को गोलगप्पों का स्वाद चखाने से रोक नहीं पाते हैं.

देश के गोलगप्पों का स्वाद,तो लगभग सभी ने चखा होगा लेकिन आज हम आपको न्यूजीलैंड के लज़ीज़ गोलगप्पों का स्वाद चखाने वाले हैं. वैसे यह गोलगप्पे आइसक्रीम गोलगप्पे बोले जाते हैं. अब देखो न, गोलगप्पे और आइस क्रीम दोनों ही सबकी जान होते हैं. ऐसे में एक ही साथ दोनों का स्वाद चखने को मिल जाए, तो क्या ही कहने?

आइसक्रीम गोलगप्पे हैं कुछ ऐसे

वैसे आप सोच रहे होंगे कि यह गोलगप्पे कैसे बनते होंगे, तो बता दें कि इनकी रेसिपी इंडियन गोलगप्पों जैसी ही है. पहले पूरी बनाई जाती है और फिर उस पूरी में आइसक्रीम भरी जाती है.

आइसक्रीम गोलगप्पे

आइसक्रीम ठीक वैसे ही भरी जाती है, जैसे इंडियन गोलगप्पे की पूरी में खट्टा मीटा पानी मटर और आलू-चना के साथ भरा जाता है. अब उसके स्वाद से तो आप वाकिफ ही है लेकिन आइस्क्रीन के साथ पूरी और चॉकलेट के चिप्स का मिला-झुला तड़का आपको दीवाना बना देगा.

 

आइसक्रीम गोलगप्पे

 

यह सब कुछ आपको न्यूयॉर्क में ऑकलैंड के क्रीम पार्लर में चखने को मिलेगा. आइस्क्रीन गोलगप्पों के अलावा यहाँ पर चॉकलेट किसेस, चॉकलेट स्क्विड, आइसक्रीम एंड फ्राइज कोन और आइस क्रीम पुटीन (क्रिस्पी फ्राइज के साथ कूकीज और क्रीम आइस क्रीम)

अब इतने सारे अलग-अलग तरह के डिजर्टस आपको खाने को मिल जाए तो आपका दिन ही बन जाएगा. लेकिन आपके मन में आ रहा होगा कि इन सभी का स्वाद चखने के लिए आपको न्यूजीलैंड  जाना पड़ेगा, तो आपको बता दें कि आप इंडिया में रहकर भी इस पानीपूरी का स्वाद ले सकते हैं. मुंबई में ओशिवारा नाम की जगह पर आपको पानीपूरी सोर्बेट सर्व किया जाता है, जो आइसक्रीम गोलगप्पे जैसा स्वाद देता है. वैसे आप चाहे तो आप इसे घर में भी बनाकर इसके मज़े ले सकते हैं

आइसक्रीम गोलगप्पे

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *