Saturday , July 20 2019

कर ले जुगाड़ कर ले, कर ले कोई जुगाड़

भारत विविधताओं का देश है, ये तो सुना होगा पर भारतीयों में एक बड़ी समानता है, जो है जुगाड़ की। अगर आप इंडिया में रहते हैं, तो आपका जुगाड़ू होना स्वाभाविक है। यह आपका जियोग्राफिकल सिस्टम नहीं कहता, बल्कि भारत की मिट्टी में ही जुगाड़ पनपता है।

यहां का लगभग हर बच्चा अपनी पहला बैट और बॉल खुद बनाता है, लकड़ी के लम्बे-चौड़े टुकड़े से तैयार होता है बैट और कपड़े का मोटा गोला बनाकर बनती है बॉल। ये होता है भारत में पैदा होने वाले हर बच्चे का पहला आविष्कार। ऐसे ही कुछ टेढ़े-मेढ़े जुगाड़ दिखाते हैं आपको, जो वाकई सोच में डालने वाले हैं और साथ ही बड़े मजेदार भी हैं।

फर्श पर कैरम

वैसे तो कैरम लकड़ी का बना बोर्ड होता है। काफी जगह भी लेता है। इससे अच्छा ये क्यों न कर लें कि फर्श पर ही चार लाइनें खींचकर, चार गोले बनाकर, गोटियां सजा लें। इससे जगह भी बच जाएगी और पैसे भी।

मच्छर मरेंगे भी तो टल्ली होकर

मच्छरों की तो शामत है समझ लो। उनको क्या पता नशीले तालाब में जिन्दा मछली की तलाश कर रहे हैं वो। good night  का add सच होता नज़र आ रहा है, एक भी मच्छर नहीं बचेगा।

आयरन से hair straightening

कौन लाए महंगे hair straightener, आयरन है न! कपड़े सीधा करता है, बाल भी सीधे कर देगा। किफायती भी है, और टिकाऊ भी।

टायर का स्विमिंग पूल

होते होंगे आलीशान घरों में बड़े-बड़े स्विमिंग पूल। हम तो रोज़ दो घंटे ट्रक की टायरों में ही नहा लेते हैं। कुछ कम मज़ा नहीं आता यहां भी, मिनी जकूज़ी है ये हमारा।

चादर रख लेना बस एक, ट्रेन में सीट मिल जाएगी

कभी-कभी तो ट्रेन में सीट के लिए टिकट भी नहीं लेना पड़ता है, बस एक चादर हो तो जर्नी निकल जाएगी। ऐसा जुगाड़ बस टीटी की नज़रों से बच जाए, तो कुछ बात बनें।

एसी तो कोई सा भी हो सकता है

गर्मी से ही तो बचना है, एसी तो कोई भी हो सकता है। जरूरी नहीं की वो गाड़ी का ही हो। रूम एसी को गाड़ी में फिट करके भी ठण्‍डी हवा का मज़ा ले सकते हैं।

प्रेशर कुकर में बिना गैस के कुकिंग

किसी दिन अगर अचानक गैस खत्म हो जाती है और लाने के लिए कोई नहीं है, तो भी आप प्रेशर कुकर में खाना तैयार कर सकते हैं। बस कुछ कैंडल्स को जलाकर धीमी आंच पर खाना पक जाएगा।

यूं ही नहीं कहते भारतीयों को नम्बर वन जुगाड़ू, किसी भी मुश्किल को झट से हल कर देते हैं अपने जुगाड़ से। चाहे कोई छोटी परेशानी हो या बड़ी मुसीबत, सबका हल रखते हैं भारतीय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *