Saturday , July 20 2019

उत्तर भारत में भी मेहरबान हुआ मानसून, राजधानी दिल्ली सहित इन राज्यों में बारिश शुरू

भीषण गर्मी और बढ़ते पारे के बीच देश की राजधानी दिल्ली में मानसून ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कई बड़े राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली पहुंच गया है।

मौसम विभाग में वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि दिल्ली समेत पूरे क्षेत्र में शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश हुई। जिसके ठीक बाद शनिवार सुबह मौसम विभाग ने मानसून के आगाज की घोषणा कर दी।

दिल्ली में मानसून की दस्तक के साथ ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बारिश होने के चलते शुक्रवार को राजधानी का तापमान चार डिग्री सेल्सिलय से ज्यादा नीचे गिरा गया था।

दिल्ली के साथ ही देश के सबसे बड़े सूबे की राजधानी लखनऊ में भी शुक्रवार की रात झमाझम हुई बारिश से, शहरवासियों ने राहत की सांस ली है। जाहिर है मानसून में हो रही देरी ने किसानों को संकट की घड़ी में डाल दिया था।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में बारिश का यह सिलसिला 9 जुलाई तक जारी रहेगा। हालांकि आंकड़ों की माने तो यूपी में इस बार 59 फीसदी कम बारिश होगी।

इसके अलावा मौसम विभाग ने उत्तराखण्ड में देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और  पिथौरागढ़ सहित कई जिलों में 6,7 और 8 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी है।

विभाग ने देवभूमी के पर्वतीय जिलों में यात्रा करने से एहतियात बरतने की सलाह दी है, साथ ही जिला प्रशासन को भी गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *