Saturday , July 20 2019

ये पब्लिक है, सब जानती है… यकीन न हो, तो हेमा मालिनी से पूछो

राजनीतिक नुमाइंदे जब आम जनता के बीच जाकर आम मुद्दों को भुनाते हैं, तो अमूमन जनता भी अंदाजा लगा ही लेती है कि मौसम चुनावी है और मामला वोट का है।

लोकसभा चुनाव में ऐसे कई उदाहरण देखने को भी मिले हैं।

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल और मथुरा की सासंद हेमा मालिनी तो याद ही होंगी। भरी दोपहर चिलचिलाती गर्मी में गेंहू का गठ्ठर लिए खड़ी हेमा मालिनी को देखकर आपको ‘शोले’ की बंसती तो जरूर याद आई होगी।

आप सोच रहे होंगे कि अचानक बसंती का जिक्र क्यों छिड़ गया है। कहीं फिर से कोई चुनाव तो नहीं है।

अरे भाई! ये नेता इतने भी खुदगर्ज नहीं होते हैं कि सिर्फ चुनावी मौसम में जनता से सरोकार रखें। कभी-कभी ये जनता के हित के लिए हाथ में ‘हथियार’ उठा लेते हैं।

इसका उदाहरण शनिवार को संसद के बाहर देखने को मिला। जहां स्वच्छ भारत अभियान को अंजाम देने के लिए हेमा मालिनी सहित दिग्गज नेताओं ने हाथ में झाड़ू थाम ली और लगे संसद परिसर को साफ करने।

अब वो अलग बात है कि संसद की सड़कें पहले से साफ थीं, लेकिन जनता यह अद्भुत दृष्य पहली बार थोड़ी देख रही है। इन राजनीतिक धुरंधरों का तो इतिहास रहा है साफ सड़कों पर झाड़ू लगाने का साथ ही फोटोशूट करवाने का।

swachh bharat abhiyan slogan

तो बस इतिहास ने एक बार फिर खुद को दोहराया और ये नेता स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने की जद्दोजहद में जुट गए।

वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे संसद की सड़क फुटबॉल के मैदान में तब्दील हो चुकी है और ये नेता चाय की ग्लास को फुटबॉल की तरह गोल करने की कोशिश में लगे हुए हैं।

इस अभियान को सफल बनाने की कोशिश महज संसद तक सीमित नहीं है। इसका खुलासा हेमा मालिनी ने ही किया। उन्होंने कहा “2 अक्टूबर यानी महात्मा गांधी की 150वीं जंयती पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला दिल्ली से स्वच्छ भारत अभियान की पहल करेंगे। साथ ही मैं एक हफ्ते बाद मथुरा जाकर इस अभियान को सफल बनाने की तरफ एक कदम बढ़ाऊंगी।”

हाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान स्वच्छ भारत अभियान के सफल होने का अनुमान आने वाली 2 अक्टूबर को लगाया था।

कहतें हैं अगर किसी चीज को शिद्दत से चाहो, तो सारी कायनात उसे आपसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है। जाहिर है देश के नेताओं का जज्बा देख कर अनुमान लगाया जा सकता है कि Clean India Mission अब दूर नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *