Friday , December 14 2018
थायराइड बीमारी

इन पांच लक्षणों से जान सकेंगे थायराइड की बीमारी को

अगर आपको लगता है कि आपको भी थायराइड बीमारी है लेकिन आपको पता नहीं कि कैसे यह बात जानें तो आपको हम बताते हैं इसको जानने का उपाय। बस पांच तरीकों से इस बीमारी का पता लगा सकते हैं।

थायराइड बीमारी

थायराइड बीमारी के पांच लक्षण

  1. थायराइड की बीमारी में आपका गला सूजा रहता है। इसमें सुई के चुभने जैसा दर्द होता है। यह रंग में काला, छूने में खुरदरा तथा धीरे-धीरे से बढ़ने वाला होता है।
  2. वजन बढ़ा होने के कारण थायराइड खुजली वाला, बदबूदार, पीले रंग की, छूने में मुलायम तथा बिना दर्द का होता है। इसकी जड़ पतली तथा ऊपर से मोटी होती है जो शरीर के घटने, बढ़ने के साथ ही घटता-बढ़ता रहता है।
  3. इस बीमारी से शरीर के साथ ही दिमाग का विकास भी रुक सा जाता है। इस बीमारी के होने से 12 से 14 साल के बच्चे की शारीरिक वृद्धि रुक जाती है।
  4. अगर आपका वेट अचानक तेजी से बढ़ने लगे और दूसरों की अपेक्षा ज्यादा ठंड लगे तो समझ जाइए कि आपका थायरॉइड हार्मोन्स ज्यादा बनने लगा है। बीमारी में जोड़ों में दर्द होता है और चलने में भी दिक्कत होती है।
  5. गर्दन में गांठ, गर्दन के निचले हिस्से में दर्द। बोलने, सांस लेने व बोलने में दिक्कत होना। बालों का ज्यादा झड़ना और दर्द होना। भूख पर कंट्रोल नहीं और नींद गायब। आप हर समय थकान महसूस करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *