starlink

जबकि एलोन मस्क का स्पेसएक्स अपने reusable rockets , अंतरिक्ष यान और मंगल ग्रह पर रहने जाने की महत्वाकांक्षी योजनाओं के लिए जाना जाता है, कंपनी अपनी उपग्रह इंटरनेट सेवा स्टारलिंक के कवरेज का विस्तार करने के लिए भी बहुत काम कर रही है। एक एसी service , जिसका उद्देश्य दुनिया भर में high स्पीड वाले उपग्रह-आधारित इंटरनेट कनेक्टिविटी को सक्षम करना है, पहले ही 3,000 से अधिक उपग्रहों को लॉन्च कर चुकी है, जिनमें से अधिकांश सक्रिय हैं और दुनिया के एक बड़े हिस्से को कवर करते हैं। इस साल की शुरुआत में, कंपनी ने पुष्टि की कि उसका वैश्विक यूजर base पूर्वानुमान के अनुसार 500,000 को पार कर गया था। सितंबर 2022 में, माल्टा में सर्विस शुरू करने के बाद, स्टारलिंक ने पुष्टि की कि इसकी सेवा का विस्तार 40 से अधिक देशों में हो गया है।

अकेले इस उद्देश्य के लिए 42,000 या अधिक उपग्रह भेजने के अंतिम लक्ष्य के साथ, स्टारलिंक आने वाले वर्षों में वैश्विक कवरेज हासिल करने के लिए ट्रैक पर है। जबकि स्टारलिंक के लिए निर्बाध वैश्विक कवरेज अभी कुछ साल दूर है, एलोन मस्क – जो अक्सर स्टारलिंक की प्रगति के बारे में अपडेट share करते हैं – उन्हों ने हाल ही में सेवा के बढ़ते कवरेज के बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा की।

स्टारलिंक अब सभी महाद्वीपों पर सक्रिय है

starlink

एलोन मस्क ने पुष्टि की कि स्टारलिंक कवरेज अब पृथ्वी पर सभी सात महाद्वीपों तक पहुंच गया है – अंटार्कटिका सहित। मस्क की घोषणा नेशनल साइंस फाउंडेशन द्वारा पुष्टि किए जाने के लगभग एक हफ्ते बाद आई कि अमेरिकी अंटार्कटिक कार्यक्रम के वैज्ञानिक अंटार्कटिका के तट पर स्थित एक अमेरिकी रिसर्च सर्विस मैकमुर्डो स्टेशन पर एक स्टारलिंक डिश को सफलतापूर्वक तैनात करने में सक्षम थे। यूएसएपी वेबसाइट के अनुसार, अंटार्कटिका में स्टारलिंक के आने से स्टेशन पर इंटरनेट के अनुभव में काफी सुधार होने की उम्मीद है, जिसे हाल ही में 1000 से अधिक व्यक्तियों वाले पूरे रिसर्च समुदाय के बीच 17mbps स्पीड कनेक्शन बनाना था।

यह पहली बार नहीं है जब स्पेसएक्स ने ग्रह के एक दूरस्थ क्षेत्र में विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्टिविटी लाई है। इस साल की शुरुआत में जब कंपनी ने 46 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा, तो उन्होंने ग्रह के उत्तरी छोरों की परिक्रमा की – जिससे अलास्का, उत्तरी कनाडा और ग्रीनलैंड जैसे क्षेत्रों में कवरेज को सक्षम किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *